अवतरण दिवस 2023: 8 सितम्बर संत रामपाल जी महाराज अवतरण दिवस।

अवतरण शब्द से हीं स्पस्ट होता है की किसी देव या भगवान का अवतार होना। 08 सितम्बर 2022 संत रामपाल जी महाराज का अवतरण दिवस 2022 को मनाया जा रहा है। अवतार गण हमेशा इस पृथ्वि पर आते रहते हैं और पूरी पृथ्वी पर शांति स्थापित करते हैं।

जब तीनो लोकों से अवतार गण इस पृथ्वी पर आते हैं तो राक्षसों का विनाश करके शांति स्थापित करने का कोशिश करते हैं लेकिन जब पूर्ण परमात्मा या उनके अवतार गण इस मृत्युलोक में आते हैं तो वह अपने सत्य और शास्त्रनुकूल भक्ति विधि बताकर पुरे विश्व में शान्ति स्थापित करते हैं। आज विश्व में एकमात्र पूर्ण परमात्मा के अवतार जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज हीं हैं जिनके बारे में सैंकड़ों संतो और भविष्यवक्ताओं ने आज से करीब कई दशक पहले हीं भविष्यवाणियां कर चुके हैं।

उत्तर, दक्षिण, पूर्व पश्चिम, फिरता  दाने दाने नू ।

सर्व कलां सतगुरु साहेब की, हरि आए हरियाणे नू ।। 

संत गरीबदास जी महाराज

कौन हैं संत रामपाल जी?

जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज एक कबीरपंथी संत है अथार्त वह कबीर साहेब जी की भक्ति करवाते हैं और सभी धर्म के पवित्र शास्त्रों से प्रमाणित करके ज्ञान बताते हैं। संत रामपाल जी महाराज का जन्म पवित्र भूमि भारतवर्ष के छोटे से गाँव सोनीपत जिला धनाना में 8 सितम्बर 1951 को हुआ था। संत रामपाल जी के पिता जी का नाम नन्दलाल राम और माताजी का नाम इन्द्रो देवी है।

किस उपलक्ष्य में मनाया जाता है अवतरण दिवस?

जिस दिन इस पृथ्वी पर पूर्ण परमात्मा या उनके संदेशवाहक आते हैं उस दिन उनका अवतरण दिवस मनाया जाता है। 8 सितम्बर 2022 को जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज पूर्ण परमात्मा के अवतार का 72वां अवतरण दिवस मनाया जा रहा है। इस उपलक्ष्य में संत रामपाल जी महाराज के 9 आश्रमों में निःशुल्क भंडारा, दहेज मुक्त विवाह (रमैनी), निःशुल्क नामदीक्षा, सत्संग का आयोजन, सत ग्रन्थ साहिब का पाठ व सामाजिक सुधार के कार्य होंगे।

8 सितम्बर 2022 अवतरण दिवस क्यों है इतना ख़ास?

8 सितम्बर 2022 जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज के अवतरण दिवस के मौके पर 6 से 8 सितम्बर तक होने वाले प्रोग्राम को विश्वप्रसिद्व संत रामपाल जी व सतलोक आश्रम के समस्त साध सांगत द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस आयोजन में होने वाले खास प्रोग्राम निचे लिखे गए हैं जो इस अवतरण दिवस के मौके पर एक ख़ास रूप रेखा देती है:-

  • 3 दिवसीय सत ग्रन्थ साहिब का अखंड पाठ
  • निःशुल्क नाम दीक्षा
  • निःशुल्क भंडारा
  • सतगुरुदेव जी व पूर्ण परमात्मा कबीर साहेब जी को भोग लगना
  • रक्तदान शिविर
  • दहेजमुक्त विवाह (रमैनी)
  • नशामुक्त समाज
  • सत्संग का आयोजन
  • सवच्छ समाज का निर्माण
  • आध्यात्मिक पुस्तकों व ज्ञान का प्रदर्शन
  • युवाओं में नैतिकता उजागर करना
  • भ्रस्टाचार व रिश्वतखोरी का डटकर विरोध करना

संत रामपाल जी महाराज का अवतरण दिवस किस किस जगह पर आयोजित किया जा रहा है?

संत रामपाल जी महाराज के द्वारा बनाया गया संगठन सतलोक आश्रम के द्वारा 9 सतलोक आश्रमों में अवतरण दिवस का आयोजन किया जा रहा जो की निम्न है और इस पवित्र कार्यकर्म के मौके पर आप सभी सह परिवार सदर आमंत्रित हैं:-

  1. सतलोक आश्रम मुंडका, दिल्ली
  2. सतलोक आश्रम भिवानी, हरियाणा
  3. सतलोक आश्रम रोहतक, हरियाणा
  4. सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र, हरियाणा
  5. सतलोक आश्रम खमाणो, पंजाब
  6. सतलोक आश्रम धुरी, पंजाब
  7. सतलोक आश्रम किठोदा, मध्यप्रदेश
  8. सतलोक आश्रम शामली, उत्तर प्रदेश
  9. सतलोक आश्रम सोजत, राजस्थान

किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए सतलोक आश्रम में सम्पर्क करें।

May be you like सत्यपुरूष का वर्तमान अवतार।।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *